इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए धमाकेदार योजना! जानिए EMPS 2024 के बारे में…

EMPS 2024: भारत सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए लगातार प्रयास कर रही है. इसी कड़ी में, सरकार ने एक नई योजना शुरू की है जिसका नाम है इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) 2024. यह योजना पहले चलाई जा रही FAME II योजना की जगह लेगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

EMPS 2024 का मुख्य उद्देश्य इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद को बढ़ावा देना और उनके निर्माण को प्रोत्साहित करना है. इस योजना के तहत सरकार इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों और तिपहिया वाहनों की खरीद पर सब्सिडी देगी. साथ ही, इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण के लिए भी सहायता प्रदान की जाएगी.

EMPS 2024
EMPS 2024

EMPS 2024: क्या है?

इलेक्ट्रिक मोबिलिटी प्रमोशन स्कीम (EMPS) 2024 को भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य देश में इलेक्ट्रिक दोपहिया और तीन पहिया वाहनों की खरीद को बढ़ावा देना है. इसके साथ ही, यह योजना इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियों को भी मदद करेगी.

यह भी पढ़िए: लो भाइयों! आ गई भारत की पहली CNG बाइक, Bajaj CNG Bike में मिलेगा 102Km/kg का माइलेज

कैसे मिलेगा लाभ?

इस योजना के तहत खरीदारों को इलेक्ट्रिक दोपहिया और तीन पहिया वाहनों की खरीद पर सब्सिडी दी जाएगी. सब्सिडी की राशि वाहन के प्रकार पर निर्भर करेगी. इसके अलावा, सरकार इलेक्ट्रिक वाहन बनाने वाली कंपनियों को भी कई तरह की सुविधाएं प्रदान करेगी, जिससे उन्हें इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन में बढ़ोतरी करने में मदद मिलेगी.

कितनी है इस योजना की अवधि?

EMPS 2024 योजना की अवधि अप्रैल 2024 से जुलाई 2024 तक है. इस दौरान सरकार ने इस योजना के लिए 500 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है.

कितने वाहनों को मिलेगा लाभ?

सरकार का लक्ष्य है कि इस योजना के तहत लगभग 3.72 लाख इलेक्ट्रिक वाहनों को सब्सिडी दी जाएगी. इनमें से अधिकतर इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन होंगे.

क्यों जरूरी है EMPS 2024?

भारत में प्रदूषण की समस्या दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है. इलेक्ट्रिक वाहन इस समस्या का एक प्रभावी समाधान हैं. EMPS 2024 योजना के माध्यम से सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देकर प्रदूषण को कम करने का प्रयास कर रही है. इसके अलावा, यह योजना देश में इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण को बढ़ावा देगी, जिससे रोजगार के अवसर भी पैदा होंगे.

Leave a Comment