Vinesh Phogat in Paris Olympics 2024: विनेश फोगाट ने इतिहास रचते हुए पेरिस में सिल्वर मेडल पक्का किया… अब गोल्ड जीतने का सुनहरा मौका

Vinesh Phogat in Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 से भारत के लिए एक शानदार खबर आ रही है. भारतीय स्टार पहलवान व‍िनेश फोगाट ने इतिहास रच दिया है. उन्होंने फाइनल में पहुंचकर एक मेडल पक्का कर लिया है. मंगलवार को महिला 50 किग्रा फ्रीस्टाइल इवेंट के सेमीफाइनल में व‍िनेश ने क्यूबा की रेसलर युसनेइलिस गुजमैन (Yusneylys Guzman) को 5-0 से हराया. अब उनका फाइनल मुकाबला बुधवार (7 अगस्त) को होगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

विनेश फोगाट ओलंपिक की महिला कुश्ती के फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं. उन्होंने देश के लिए सिल्वर मेडल पक्का कर लिया है और उनके पास गोल्ड मेडल जीतने का भी शानदार मौका है.

Vinesh Phogat in Paris Olympics 2024
Vinesh Phogat in Paris Olympics 2024

Vinesh Phogat in Paris Olympics 2024: ओसाना और युई सुसाकी पटक चुकीं विनेश

29 साल की इस पहलवान ने पिछले साल भारतीय कुश्ती महासंघ के पूर्व प्रमुख बृज भूषण सिंह शरण पर यौन दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व किया था, जिसके कारण उन्हें मैट से काफी समय दूर रहना पड़ा. लेकिन ओलंपिक में आते ही उन्होंने धमाल मचा दिया. विनेश पहली बार 50 किग्रा में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं. इससे पहले वह 53 किग्रा में खेलती थीं.

यह भी पढ़िए: UPPCL Latest Update: निकाल कर आई बहुत बड़ी खबर, बिजली वितरण में होंगे बहुत बड़े बदलाव, देखिए सारी जानकारी..

विनेश ने क्वार्टरफाइनल में यूक्रेन की ओसाना लिवाच को हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी. उन्होंने आठवीं वरीयता प्राप्त पहलवान को 7-5 से हराया. इससे पहले प्री-क्वार्टर फाइनल में उन्होंने शीर्ष वरीयता प्राप्त जापान की युई सुसाकी को 3-2 से हराकर बड़ा उलटफेर किया था.

कॉमनवेल्थ में 3 गोल्ड जीत चुकी हैं विनेश

विनेश फोगाट ने कॉमनवेल्थ गेम्स में लगातार 3 गोल्ड जीते हैं. उन्होंने ये गोल्ड 2014 ग्लास्गो, 2018 गोल्ड कोस्ट और 2022 बर्मिंघम गेम्स में जीते थे. इसके अलावा विनेश ने 2018 जकार्ता एशियन गेम्स में भी गोल्ड जीता था. एशियन चैम्पियनशिप 2021 में भी गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

इसके अलावा उन्होंने एशियन चैम्पियनशिप में 3 सिल्वर मेडल भी जीते हैं. वर्ल्ड चैम्पियनशिप में विनेश फोगाट अब तक 2 बार ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं. अब उन्होंने ओलंपिक में भी अपना एक मेडल पक्का कर लिया है और उम्मीद है कि यह गोल्ड होगा.

Leave a Comment