10 Lakh तक लोन और 20% सब्सिडी…Pradhan Mantri Rojgar Yojana, ऐसे करें आवेदन

Pradhan Mantri Rojgar Yojana: प्रधानमंत्री रोजगार योजना (PMRY) हमारे देश के बेरोजगार लोगों को लोन प्रदान करने के लिए शुरू की गई है. इस योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को लोन देना है, जिससे वह लोन लेकर अपने किसी भी बिजनेस या फिर पढ़ाई को आगे बढ़ा सके. इस योजना के तहत जो भी व्यक्ति अपना कारोबार या पढ़ाई शुरू करना चाहते हैं तो वह इस योजना के चलते लोन प्राप्त कर सकते हैं और अपने कारोबार या फिर पढ़ाई को आसानी से आगे बढ़ा सकते हैं.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

इस योजना से हर बेरोजगार व्यक्ति लोन लेकर पढ़ाई कर सकता है या फिर अपना कोई कारोबार शुरू कर सकता है. यदि आप भी प्रधानमंत्री रोजगार योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इस लेख को अंत तक पढ़ें क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए आवेदन कैसे करें. तो चलिए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से…

Pradhan Mantri Rojgar Yojana
Pradhan Mantri Rojgar Yojana

Pradhan Mantri Rojgar Yojana सब्सिडी:

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के तहत, बेरोजगार युवा या फिर कोई भी व्यक्ति अपने कारोबार को आगे बढ़ाने के लिए लोन प्राप्त कर सकते हैं. इस योजना के तहत सरकार युवाओं को बेहद कम ब्याज दरों पर लोन देती है, जिससे वे अपने कारोबार या फिर पढ़ाई को आगे बढ़ा सकते हैं. इस योजना के तहत आपको 10 लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. इसके अलावा लाभार्थियों को 10% से 20% तक की सब्सिडी भी प्रदान की जा सकती है.

Read More: Hyundai Alcazar Facelift में मिलेगी हाथियों वाली ताकत, 160 PS पावर और 1.5L पेट्रोल Engine, देखें लॉन्च डेट

Pradhan Mantri Rojgar Yojana लाभ:

यदि आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं, तो आपको एक बेरोजगार व्यक्ति होना चाहिए और आपकी उम्र 18 से 35 साल के बीच होनी चाहिए. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको 8वीं कक्षा पास होना बेहद जरूरी है. साथ ही आपको 3 वर्षों तक एक ही जगह पर स्थायी रूप से रहना होगा और अपना पता पक्का करना होगा. आपकी एक साल की आय आपके पति या पत्नी दोनों की मिलाकर कम से कम ₹40000 होनी चाहिए, लेकिन ₹100000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. यदि आपके पास ये सभी दस्तावेज हैं, तो आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा.

Leave a Comment