उत्तर प्रदेश पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड (UPPCL) ने हाल ही में राज्य के नागरिकों के लिए कई महत्वपूर्ण अपडेट्स जारी किए हैं. इन नई सुविधाओं का उद्देश्य बिजली सेवाओं को और बेहतर बनाना है. अब UPPCL स्मार्ट मीटर लगाने जा रहा है, जिससे बिजली चोरी और गलत बिलिंग की समस्याएं खत्म होंगी. इसके अलावा, उपभोक्ता अब ऑनलाइन अपने बिजली बिल भी जमा कर सकेंगे, जिससे उनकी समस्याएं आसानी से हल हो जाएंगी.
Smart Meter लगना शुरू
UPPCL ने बिजली चोरी और गलत बिलिंग को रोकने के लिए स्मार्ट मीटर लगाने की योजना शुरू की है. ये स्मार्ट मीटर रियल-टाइम में डेटा भेजते हैं, जिससे उपभोक्ताओं को सही बिल मिलता है और बिजली की चोरी पर रोक लगती है. UPPCL का लक्ष्य प्रदेश के सभी घरों में स्मार्ट मीटर लगाना है, जो आने वाले सालों में पूरा किया जाएगा.
ऑनलाइन बिल भरने की सुविधा
UPPCL ने उपभोक्ताओं के लिए बिजली बिल भरने की प्रक्रिया को आसान बना दिया है. अब उपभोक्ता UPPCL की आधिकारिक वेबसाइट और मोबाइल ऐप के जरिए अपने बिजली के बिल को ऑनलाइन जमा कर सकते हैं. इसके अलावा, UPI द्वारा भी आसानी से ऑनलाइन भुगतान किया जा सकेगा. इस सुविधा से उपभोक्ताओं को घर जाकर लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा.
24/7 कस्टमर केयर सपोर्ट
UPPCL ने उपभोक्ताओं की समस्याओं का जल्दी समाधान करने के लिए 24/7 कस्टमर केयर सेवा शुरू की है. उपभोक्ता किसी भी समय टोल-फ्री नंबर पर कॉल करके अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. इसके अलावा, UPPCL की वेबसाइट और ऐप पर भी शिकायत दर्ज करने की सुविधा उपलब्ध है. इस नई सुविधा से उपभोक्ताओं को अपनी समस्याओं का समाधान जल्दी मिल सकेगा.
बिजली कटौती की जानकारी
UPPCL ने एक नई सेवा शुरू की है, जिसके तहत उपभोक्ताओं को SMS या ऐप के माध्यम से बिजली कटौती की सूचना मिलेगी. इससे उपभोक्ता पहले से जान सकेंगे कि कब बिजली कटेगी और वे अपनी योजनाएँ बना सकेंगे. इसके साथ ही, अगर कोई समस्या होती है तो उपभोक्ता शिकायत भी दर्ज कर सकते हैं.